5 Simple Techniques For हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी, यवक्षार और चित्रक के २-५ ग्राम चूर्ण लें एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें

How to get pink lips By natural means in hindi

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए गए हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया, अस्थमा और अन्य सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

चिकित्सा परिक्षण या उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक या वैद्य या विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए

-हल्दी खून क्लियर करने का भी कार्य करता है। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व मिलते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा कर देता है।

हल्दी पाउडर के गुणों से ज्यादातर लोग वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है कि हल्दी चूर्ण की तरह ही कच्ची हल्दी के फायदे भी कई सारे हैं। जी हां, कच्ची हल्दी का इस्तेमाल शरीर से जुड़ी कई समस्याओं में बतौर घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। इससे जुड़े कई वैज्ञानिक अध्ययनों में इसके औषधीय गुणों के बारे में पता चलता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम कच्ची हल्दी बेनिफिट्स बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, इस लेख में कच्ची हल्दी के उपयोग और कच्ची हल्दी के नुकसान से जुड़ी जानकारी भी साझा की गई है। कच्ची हल्दी के फायदे विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

• हल्दी को सरसों के तेल में मिलाकर दांत साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है।

और पढ़े: पीलिया रोग में सत्यानाशी के फायदे

लेख के इस हिस्से में जान लेते हैं कच्चा हल्दी का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि हल्दी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर read more को मुक्त कणों से बेअसर करके उनकी रक्षा कर सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव अन्य एंटीऑक्सीडेंट की क्रिया को भी उत्तेजित कर सकते हैं।

हस्तरेखा में ये संकेत हैं बेहद अशुभ, तलाक-बेरोजगारी का देते हैं इशारा

ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने वालों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए क्योकि ब्लड प्रेशर की दवा के साथ इसके सेवन से रक्तस्राव की समस्या पैदा हो सकती है।

“शरीर की त्वचा के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे कि एक्जिमा, अल्सर, सोरायसिस और घावों में सुधार करने में सहायक होती है” डॉ। कैबेका कहते हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण इसे एक लोकप्रिय स्किनकेयर घरेलु औषधि बनाते हैं, जो अक्सर चमकदार या त्वचा की टोन में सुधार करने में इस्तेमाल होती है।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए हल्दी खाने से शरीर के अंदरूनी अंगों को तो लाभ मिलता ही है साथ ही शरीर के बाहरी अंगों के लिए भी हल्दी फायदेमंद होती है।

Report this wiki page